ई श्रम कार्ड की 1000 रुपए की नई क़िस्त जारी, यहाँ से पेमेंट चेक करें

हमारे देश के असंगठित क्षेत्र के वे सभी श्रमिक जिनके पास में ई श्रम कार्ड मौजूद है उन सभी के लिए हमें आज इस आर्टिकल में ई-श्रम कार्ड से जुड़ी हुई एक ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में तो आप सभी के लिए उपयोगी और महत्वपूर्ण साबित होने जा रही है।

जैसा कि आप सभी को पता होगा कि सरकार के द्वारा ई-श्रम कार्ड योजना के माध्यम से पात्र श्रमिकों के लिए समय-समय पर वित्तीय लाभ को प्रदान किया जाता है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आता है साथ ही उनके परिवार का भी भरण पोषण आसानी ही संभव हो पा रहा है।

अगर आपके पास में भी ई श्रम कार्ड उपलब्ध है और अगर आप जानना चाहते हैं कि सरकार के द्वारा जो समय-समय पर वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है वह आपको प्राप्त हुआ है या नहीं तो फिर आपको आर्टिकल में दी जाने वाली जानकारी को जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि आपको आर्टिकल में बताया गया है कि आप सरकार द्वारा दिए जाने लाभ को कैसे चेक कर सकते है।

E Shram Card Payment Check

जिन श्रमिकों के पास ई-श्रम कार्ड उपलब्ध है उन सभी श्रमिकों को ई श्रम कार्ड पेमेंट को चेक करना चाहिए क्योंकि अगर सरकार के द्वारा आपको वित्तीय लाभ प्रदान किया गया होगा तो इस स्थिति में आपको ई-श्रम कार्ड पेमेंट चेक करने पर सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त हो जाएगी जिससे आप यह जान पाएंगे कि आपको प्रदान किया गया वित्तीय लाभ प्राप्त हुआ है या नहीं।

ई श्रम कार्ड पेमेंट के अंतर्गत पेमेंट को चेक करने के लिए आप सभी ई श्रम कार्ड धारकों के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा और कुछ महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज कर पेमेंट को चेक कर लेना है। इसके अलावा आप आर्टिकल में की गई पेमेंट चेक करने की प्रक्रिया को भी फॉलो कर सकते हैं और आसानी से पेमेंट चेक कर सकते हैं।

ई श्रम कार्ड के लाभ

  • ई श्रम कार्ड का लाभ सभी पात्र श्रमिकों को प्राप्त होता है।
  • श्रम कार्ड के अंतर्गत ₹1000 का भत्ता प्राप्त हो सकता है।
  • अनेक प्रकार की सरकारी सुविधाओं का भी लाभ प्राप्त होता।
  • दुर्घटना बीमा, राशन कार्ड योजना, आयुष्मान योजना जैसी योजनाओं का लाभ मिलता है।

ई श्रम कार्ड का उद्देश्य

असंगठित क्षेत्र में मजदूरी करने वाले श्रमिकों के लिए पिछड़े हुए क्षेत्र से देश के नए दौर में लाने हेतु और उन्हें एक अलग दिशा प्रदान कर उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के उद्देश्य के साथ में ई श्रम कार्ड को जारी किया गया था और सरकार इसके माध्यम से अलग-अलग समय पर पात्र श्रमिकों के लिए भत्ता उपलब्ध करवाती है जो उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है।

ई श्रम कार्ड हेतु आवश्यक दस्तावेज

आप सभी पात्र श्रमिक निम्नलिखित दस्तावेजों के आधार पर ऑनलाइन आवेदन पूरा करके ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं :-

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक।

ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस ऑनलाइन चेक कैसे करें?

  • ई श्रम कार्ड पेमेंट चेक करने के लिए आप श्रम एवं रोजगार मंत्रालय पोर्टल पर जाएं।
  • इसके बाद आपके समक्ष इसका होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • अब आपको श्रमिक भरण पोषण भत्ता योजना से जुड़े ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद न्यू पेज पेज खुलेगा जिसमें रजिस्टर मोबाइल नंबर को दर्ज करे।
  • अब आपको चेक का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आप क्लिक करें।
  • अब आपके समक्ष पेमेंट स्टेटस का पूर्ण विवरण प्रदर्शित हो जाएगा।
  • अब आप ई-श्रम कार्ड का पेमेंट आसानी से चेक कर सकते हैं।
  • इस प्रकार सभी श्रम कार्ड धारक आसानी से पेमेंट स्टेटस को चेक कर पाएंगे।

Leave a Comment